Thursday, July 7, 2022

आंखों में आने वाला पानी हो सकता है किसी बड़ी बीमारी का संकेत, जानिये इसकी वजह

- Advertisement -

अक्सर जब हम भावुक होते हैं तब हमारी आंखों से आंसू निकलते हैं। यह एक सामान्य प्रक्रिया होती है जिसमें व्यक्ति अपने गम या खुशी को जाहिर करने के लिए आंसूओं का सहारा लेता है। लेकिन कई बार कुछ लोगों की आंखों में हरदम ही पानी बना रहता है। उनकी आंखों से किसी भी वक्त पानी निकलता रहता है। कई बार आंखों को जोर से रगड़ने पर वे लाल हो जाती हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्या से ग्रसित हैं तो बिना देरी के आपको डॉक्टरों की सलाह लेनी चाहिए।

tears in eyes

- Advertisement -

आज हम आपको उन कारणों के विषय में बताने जा रहे हैं जिनकी वजह से आंखों में पानी आता रहता है।

सूखी आंखें

चिकित्सकों के मुताबिक, जब किसी व्यक्ति की आंखों में पर्याप्त आंसू नहीं बन पाते हैं उसकी आंखें जल्दी सूख जाती हैं। ऐसे में आंख खुद-ब-खुद पानी निकालकर उनके सूखने का संकेत देती है।

पिंकआई

यह समस्या ज्यादातर लोगों में कॉमन पाई जाती है। इसमें आंखें लाल या गुलाबी हो जाती हैं और उनमें खुजली व चुभन जैसी शिकायतें होने लगती हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, संक्रमण की वजह से व्यक्ति इस तरह की समस्या से ग्रसित होता है। इसके उपचार के लिए मार्केट में कई तरह के एंटीबायोटिक आई ड्रॉप मौजूद हैं।

- Advertisement -

tears in eyes

एलर्जी

आपने अक्सर देखा होगा जब आप खांसी, जुकाम, या कोल्ड से ग्रसित होते हैं उस वक्त आपकी आंखों से पानी निकलने लगता है। ऐसे में यह एक सामान्य प्रक्रिया मानी जाती है। किसी भी एलर्जी की वजह से आंखों से पानी निकल सकता है।

आंसू ग्रथियां

इस बात से तो आप सब वाकिफ ही हैं कि आंसू आंख के ऊपर की आंसू ग्रंथियों से बाहर निकलते हैं। इसके बाद ये आंख की पुतली की सतह पर फैल जाते हैं और इसके कोने में बनी नलिकाओं में फैल जाते हैं। कई बार य़े नलिकाएं बंद हो जाती हैं जिसकी वजह से आंसू बनते तो हैं लेकिन बाहर नहीं आ पाते। ऐसे में आंखें सूखने लगती हैं।

tears in eyes

आंखों की पलकें

कई बार हमारी पलकें हमारे लिए समस्या का कारण बन जाती हैं। चिकित्सकों के मुताबिक, जब किसी व्यक्ति की पलकें अंदर की ओर झुक जाती हैं तब वे आंख की पुतलियों में रगड़ने लगती हैं। मेडिकल टर्म्स में इस समस्या को एन्ट्रोपियन कहा जाता है। पुतली पर लगने वाली रगड़ की वजह से आंखों से पानी आने लगता है। ऐसे में इस समस्या से निजात पाने के लिए व्यक्ति को पलकों की सर्जरी करानी पड़ती है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular