Thursday, July 7, 2022

गर्मियों में हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए इस्तेमाल करें अंगूर से बने ये फैसपैक, दिखेगा असर

- Advertisement -

गर्मियों का मौसम आते ही लोगों को तरह-तरह की समस्याएं सताने लगती हैं। धूप की वजह से उनकी स्किन काली और ड्रॉय पड़ने लगती है। हेल्थ विशेषज्ञों की भाषा में इसे सनबर्न कहते हैं। इसमें धूप में ज्यादा वक्त बिताने से व्यक्ति की स्किन काली पड़ जाती है और उससे नमी खत्म होने लगती है।

लोगों की इस समस्या के मद्देनज़र आज हम कुछ ऐसे उपाय ढूंढकर लाए हैं जिनको अपनाने से आप आसानी से सूरज की गर्मी से होने वाली इन दिक्कतों से छुटकारा पा सकते हैं।

- Advertisement -

चिकित्सकों के मुताबिक, गर्मियों में अंगूर का सेवन लोगों के लिए काफी लाभकारी साबित होता है। इसमें मौजूद विटामिन सी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए मददगार साबित होता है।

ऐसे में जानते हैं अंगूर से बने कुछ फेसपैक्स के बारे में जिनकी मदद से आप आसानी से अपने स्किन टोन को सुधार सकते हैं।

grapes and strawberry

अंगूर और स्ट्रॉबेरी

- Advertisement -

अगर आप भी गर्मियों की तपती धूप से परेशान हैं और चाहते हैं ग्लोइंग स्किन तो आपके लिए अंगूर और स्ट्रॉबेरी लाभकारी साबित हो सकते हैं। इनसे बने फेसपैक को तैयार करने के लिए एक कटोरे में अंगूर और स्ट्रॉबेरी का गूदा निकालकर अच्छे से मिक्स कर लें। कुछ देर बाद इसमें 2 चम्मच शहद मिला लें और एक बार फिर इसे अच्छे से मिक्स करें। अब इसको लगभग 20 मिनट तक अपने फेस पर लगा लें। बाद में इसे हल्के गर्म या गुनगुने पानी से धो लें।

इस उपाय को हफ्ते में दो बार करने से लाभ आपकी नज़रों के सामने होगा।

grapes and honey

शहद और अंगूर

गर्मियों के मौसम में शहद और अंगूर से बना फैसपैक सबसे सस्ता और असरदार फेसपैक्स में से एक होता है। इसे बनाने के लिए 4-5 अंगूरों को पहले किसी बाउल में अच्छे से फोड़कर मिक्स कर लें। बाद में इसमें 2-3 चम्मच शहद मिला लें और उसे अच्छे से मिक्स कर लें। अब तकरीबन 15 मिनट तक इस पैक को लगाए रखें, बाद में इसे ताजे पानी से धो दें।

grapes and curd

अंगूर और दही

इस बात से तो सभी लोग वाकिफ हैं कि दही हमारी स्किन के लिए कितना असरदार होता है। अब दही को अगर अंगूर के साथ मिक्स करके फेस पर लगाया जाए तो इसका असर काफी बढ़ जाता है। अंगूर और दही से बने फेसपैक को तैयार करने के लिए आपको अंगूर, दही और 2 चम्मच नींबू के रस की आवश्यकता पड़ेगी। इन तीनों को अच्छे से मिक्स कर लें, बाद में इसे 15-20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा लें। जब यह पूरी तरह से सूख जाए तब हल्के गुनगुने पानी से इस पैक को धो लें।

यह उपाय हफ्ते में 3 बार करने से असर दिखने लगेगा।

grapes and kiwi

कीवी और अंगूर

गर्मियों में कीवी का फल शरीर को तरोताज़ा रखने में काफी मददगार साबित होता है। ऐसे में अगर कीवी और अंगूर से बना फेसपैक तैयार कर लिया जाए तो यह आपके चेहरे के लिए लाभकारी हो सकता है। इस पैक को तैयार करने के लिए दोनों फलों का गूदा अच्छे से मिक्स कर लें, बाद में इस मिक्सचर को चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बीत जाने के बाद इस फेसपैक को गुनगुने पानी से धो लें। यह उपाय महीने में 4 बार करने से असर दिखने लगेगा।

 

 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular