Thursday, July 7, 2022

कोविड के बीच अमेरिकी वैज्ञानिकों ने तैयार किए आर्टिफिशियल मच्छर, घर-घर पहुंचाने की तैयारी

- Advertisement -

गर्मियों के सीज़न में मच्छरों का आवागमन शुरु हो जाता है। वातावरण में बढ़ती गर्मी मच्छरों के आतंक का संकेत होती है। ये मच्छर घरों में प्रवेश करके सोते-जागते लोगों को परेशान करते हैं जिसकी वजह से गंभीऱ बीमारियां फैलती हैं।

मच्छरों पर वार को तैयार अमेरिका

लोगों की इसी समस्या के मद्देनज़र अमेरिका ने मच्छरों को जड़ से खत्म करने के लिए ऑर्टिफिशियल मच्छर तैयार किए हैं। इन मच्छरों का निर्माण बॉयोटेक्नोलॉजी कंपनी ऑक्सिटेक द्वारा किया गया है जिनकी मदद से बीमारी फैलाने वाले मच्छरों के खात्मे में सहायता मिलेगी।

- Advertisement -

mosquito

प्रजनन करने में सक्षम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑक्सिटेक द्वारा तैयार किए गए ये मच्छर एडिस एजिप्टाई की प्रजाति के मच्छर हैं। ये मच्छर पूरी तरह से जेनेटिकली मॉडिफाइड होंगे जो कि खुद ही प्रजनन करने में सक्षम होंगे। ऐसे में जब ये ऑर्टिफिशियल मच्छर मादा मच्छरों से मिलेंगे तब उनका खात्मा करने में आसानी होगी।

बीमारी पर काबू पाने में मिलेगी सफलता

इसके अलावा इन नर मच्छरों की खासियत ये है कि ये खुद ही प्रजनन कर सकते हैं। ऐसे में बीमारी फैलाने वाली मादा मच्छरों की संख्या कम होती जाएगी जिसकी वजह से मच्छरों से फैलने गंभीर बीमारियां जैसे कि डेंग्यू, जीका, पीला बुखार, चिकनगुनिया आदि में कमी दर्ज की जाएगी।

- Advertisement -

जानकारी के अनुसार, इन मच्छरों को लेकर यूएस एनवॉयरन्मेंटल प्रोटेक्शन एजेंसी ने अनुमति प्रदान कर दी है।

इनका निर्माण करने वाली ऑक्सीटेक कंपनी तकरीबन 2.4 अरब मच्छरों को कैलीफोर्निया और फ्लोरीडा में छोड़ देगी। इनकी मदद से मादा मच्छरों पर काबू पाने में सहायता मिलेगी।

mosquito

दो प्रोजेक्ट्स को मिली थी मंजूरी

गौरतलब है, इस मच्छरों की रोकथाम को लेकर दो पायलेट प्रोजेक्ट्स की यूएस अथॉरिटीज़ ने अनुमति दी थी। इनमें पहला कैलिफोर्निया में डेल्टा मॉस्किटो और वेक्टर कंट्रोल डिस्ट्रिक्ट के साथ और दूसरा फ्लोरिडा में फ्लोरिडा कीज मॉस्किटो कंट्रोल डिस्ट्रिक्ट के साथ। अब इन प्रोजेक्ट्स में सफलता प्राप्त हुई है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular