Thursday, July 7, 2022

बढ़ते वजन से हैं परेशान तो बंद कर दें शाम के बाद इन तीन चीजों का सेवन, दिखेगा असर

- Advertisement -

आज की इस दौड़भाग भरी जिंदगी में तेजी से बढ़ता वज़न लोगों के लिए बड़ी समस्या बना हुआ है। इंसान अपने बिज़ी शेड्यूल के चलते अपने शरीर पर कतई भी ध्यान नहीं दे पाता है जिसकी वजह से उसका शरीर फैलता जाता है। तेजी से बढ़ता वज़न किसी गंभीर समस्या का लक्षण भी साबित हो सकता है।

ऐसे में आज हम आपको बढ़ते वज़न की समस्या से निजात पाने के अचूक उपाय बताने जा रहे हैं।

- Advertisement -

ये तो आप सब जानते ही हैं कि वज़न बढ़ने का मुख्य कारण उट-पटांग भोजन होता है। हालांकि, अगर आप फास्ट फूड खाने के बाद नियमित एक्सरसाइज़ करते हैं तो इस तरह के भोजन का असर आपकी सेहत पर नहीं होता है। लेकिन अगर आप व्यायाम और एक्सरसाइज़ के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं तो आप निश्चित ही किसी न किसी गंभीर समस्या से ग्रसित हो सकते हैं।

ऐसे में आज हम आपको उन तीन चीजों के विषय में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन शाम के वक्त आपको नहीं करना चाहिए।

tea and coffee

चाय या कॉफी

- Advertisement -

ये तो आप सब जानते ही हैं कि चाय या कॉफी में कैफीन पाई जाती है। इसका सेवन शरीर के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता है और अगर शुगर के साथ कैफीन का सेवन किया जाए तो वज़न घटाने की प्रक्रिया में बड़ी रुकावट पैदा करता है। ऐसे में शाम के वक्त चाय या कॉफी के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि चाय या कॉफी आपकी नींद उड़ा देती है।

fruits

फल

यूं तो फल सेहत के लिए लाभकारी ही होते हैं। लेकिन शाम के बाद फलों का सेवन आपके पाचन तंत्र के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शाम 6 बजे के बाद इंसान को फलों के सेवन से बचना चाहिए। इससे आपका पाचन तंत्र और ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है।

eating food at night

रात में खाने की आदत बदलें

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों को देर रात तक जगने की आदत होती है। वे रात के वक्त फ्रिज मे रखा हुआ कुछ भी उल्टा-सीधा खाने लगते हैं। ऐसे में उन्हें प्रॉपर कैलोरी नहीं मिल पाती है जिसकी वजह से उनका शरीर अच्छे से काम नहीं कर पाता है। कई बार लोग समय पर भोजन कर लेते हैं लेकिन बाद में नींद न आने की वजह से वे रातभर जगते हैं और तरह-तरह की डिश खाते हैं। इससे उनके शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी इकट्ठी होने लगती है जिसकी वजह से उनका वज़न तेजी से बढ़ने लगता है।

 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular