Thursday, November 25, 2021
HomePopular Peopleएक वीडियो ने चौपट किया था 22 की उम्र में छा जाने...

एक वीडियो ने चौपट किया था 22 की उम्र में छा जाने वाली मंदाकिनी का करियर

- Advertisement -

वो गजब की खूबसूरत थी । नीली आंखों वाली इस लड़की को मात्र 16 साल की उम्र में शोहरत मिल चुकी थी। आज भी फिल्मों के दीवाने उन्हें “राम तेरी गंगा मैली ” के उस प्रसिद्ध झरने के दृश्य के लिए याद करते है । हम बात कर रहे है शो-मेन कहे जाने वाले राजकपूर की मशहूर फ़िल्म राम तेरी गंगा मैली की हीरोइन मंदाकिनी की –

राजकपूर की “राम तेरी गंगा मैली” से मिली प्रसिद्धि

मंदाकिनी का जन्म एक एंग्लो इंडियन परिवार में हुआ था । उनका असली नाम यस्मिन जोसेफ है । उनकी माँ भारतीय थी और पिता ब्रिटिश नागरिक थे। उनका परिवार मूल रूप से मेरठ में रहता था । 1985 में मंदाकिनी को पहली फ़िल्म “मेरा साथी ” मिली । बताते है कि इसके बाद उन्हें कई निर्माता रिजेक्ट कर चुके थे। जिसके बाद उनपर राजकपूर की नजर पड़ी ।

मन्दाकिनी , mandakini

राजकपूर ने जब मंदाकिनी को देखा तब वो 21-22 साल की थी । वे उस समय ” राम तेरी गंगा मैली ” के लिए हीरोइन की तलाश में थे । राजकपूर की फ़िल्म में काम करने का मतलब तब सफलता की गारंटी माना जाता था। राजकपूर ने ही उनका नाम बदलकर यस्मिन जोसेफ से मंदाकिनी कर दिया ।

राजीव कपूर के साथ मंदाकिनी ( सोर्स – Pinterest)

चर्चित रहा मंदाकिनी का झरने का सीन

राम तेरी गंगा मैली फ़िल्म रिलीज हुई तो मंदाकिनी की झलक पाने को दर्शक उमड़ पड़े। फ़िल्म अपने बोल्ड सीन्स को लेकर बहुत चर्चित हुई । खासतौर पर झरने वाले सीन ने बहुत प्रसिद्धि बटोरी । उन दिनों उस सीन की चर्चा हर अखबार मैगजीन में हुई । इस दृश्य में मंदाकिनी ने सफेद महीन साड़ी पहनी हुई थी । जो पानी मे भीग जाती है।

मंदाकिनी
राम तेरी गंगा मैली फ़िल्म के एक दृश्य में मंदाकिनी

उस समय के हिसाब से ये दृश्य आम नहीं थे । जिसने लोगो को उनका दीवाना बना दिया । पता नही कैसे राजकपूर ने उस दृश्य को सेंसर बोर्ड से पास भी करवा लिया । क्योंकि तब ऐसे सीन का पास होना नामुमकिन जैसा था। फ़िल्म ने रातोंरात उन्हें सुपरस्टार बना दिया। फ़िल्म के सीन को लेकर एक बार जब उनसे पूछा गया कि क्या फ़िल्म के झरने वाले सीन का आपको कोई पछतावा है तो मंदाकिनी ने साफ इंकार कर दिया।  उनके अनुसार उस दृश्य की वजह से लोग आज भी उन्हें याद करते है। वैसे भी राजकपूर के साथ काम करना तब खुशनसीबी माना जाता था।

एक वीडियो ने चौपट कर दिया मंदाकिनी का करियर

कुछ दिनो बाद मंदाकिनी फिल्मों से ज्यादा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर चर्चा में आ गयी । इस फ़िल्म के बाद मंदाकिनी का नाम अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद के साथ जुड़ने लगा । उनका एक वीडियो सामने आया जिसमे वे दाऊद के साथ दिखाई दी ।

ये 1994 में भारत पाक मैच के दौरान बनाया गया वीडियो व फ़ोटो थी । जिसके बाद वह फ़ोटो अखबारों और पत्रिकाओ में छपने लगा। बताया जाता है कि वे उनसे मिलने कई बार दुबई गयी । यहाँ तक कि कुछ फिल्मों के बारे में कहा गया कि उनमें उन्हें दाऊद की वजह से ही लिया गया। उन्हें दाऊद की गर्लफ्रैंड बताया जाने लगा । हालांकि मंदाकिनी ने हमेशा इस बात को खारिज किया। इसके बाद बॉलीवुड में उनको लेकर तमाम तरह की बाते हुई । 1996 में उनकी लास्ट फ़िल्म “जोरदार” आयी जोकि असफल रही । बदनामी और अंडरवर्ल्ड के रिश्तों की चर्चा होने से उन्हें काम मिलना बंद हो गया।

1996 में कर लिया फिल्मों से किनारा

अपने पूरे फिल्मी करियर में मंदाकिनी ने 40 के आस पास फिल्मों में काम किया । मंदाकिनी ने 1996 में आखिरी फ़िल्म जोरदार के बाद फिल्मों से किनारा कर लिया। उन्होंने 1990 में डॉक्टर कग्यूर टी रिनपोचे ठाकुर से शादी की थी । फिल्मी दुनिया को अलविदा कहने के बाद उन्होंने योग क्लास चलानी शुरू भी की । उनके दो बच्चे है। अभी कुछ समय पहले खबर आई थी कि मंदाकिनी लगभग दो दशक बाद फिल्मों और वेब सीरीज से वापसी कर सकती है । इसके लिए वे किसी जोरदार स्क्रिप्ट की तलाश में है।

The Popular Indian
"The popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular