Saturday, January 22, 2022
HomePopular Storyताउम्र औरत बनकर रहते हैं इस देश के मुस्लिम युवक!

ताउम्र औरत बनकर रहते हैं इस देश के मुस्लिम युवक!

- Advertisement -

हर धर्म, हर जाति, हर समुदाय के अपने रीति-रिवाज होते हैं। इनकी यही खासियत इनको सबसे अलग बनाती है। दुनिया में तमाम ऐसे समुदाय और जातियां मौजूद हैं जिनके विषय में जानने वाला हर एक शख्स दातों तले उंगलियां दबाने को मजबूर हो जाता है।

इंडोनेशिया का अनोखा मुस्लिम समुदाय

आज हम आपको ऐसे ही एक अनोखे समुदाय के विषय में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानकर निश्चित ही आप हैरत में पड़ जाएंगे। दरअसल, हम बात कर रहे हैं वारिआ समुदाय की। इंडोनेशिया में रहने वाले इस समुदाय के लोग मुस्लिम धर्म को फॉलो करते हैं, लेकिन इनकी आदतें अन्य मुस्लिम समुदाय के लोगों से बिल्कुल ही अलग होती हैं।

मर्द बनते हैं औरत

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वारिया समुदाय के लोगों की खासियत यह होती है कि इनमें पैदा होने वाले मर्द औरत बनकर जीवन काटते हैं और उन्हें वारिआ के नाम से जाना जाता है। कहने का मतलब यह है कि इस समुदाय में ज्यादातर लोग ट्रांसजेंडर होते हैं।

पुरुषों का औरत बनकर रहना सुनने में काफी अजीब है। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स दावा करती हैं कि इस समुदाय में पैदा होने वाले मर्दों की मानसिकता होती है कि यह शरीर पुरुष का है लेकिन उनकी आत्मा औरत की है। यही वजह है कि वे सारी उम्र औरतों के कपड़े पहनकर, उनकी तरह सज-संवरकर जीवन बिताते हैं।

जानकारी के अनुसार, वारिआ शब्द दो इंडोनेशियन शब्दों से मिलकर बना है। पहला शब्द वानिता है जिसका अर्थ महिला होता है जबकि दूसरा शब्द प्रिआ है जिसका मतलब महिला होता है।

जीवनशैली काफी विचित्र होती है

मालूम हो, इस समुदाय के लोगों की जीवनशैली काफी विचित्र होती है। यही वजह है कि इन्हें मस्जिदों, मदरसों आदि में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं समस्याओं से तंग आकर वारिआ समुदाय के लोगों ने साल 2008 में अपना मदरसा खोला था, बाद में उन्होंने एक मस्जिद भी स्थापित की।

ओबामा का वारिआ समुदाय से संबंध

गौरतलब है, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का वारिआ समुदाय से गहरा नाता रहा है। बता दें, ओबामा का शुरुआती जीवन इंडोनेशिया में ही गुजरा था। इस दौरान उनकी दाई ने उनकी काफी देखभाल की थी। कहा जाता है कि उनकी दाई भी वारिआ समुदाय से संबंध रखती थीं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular