Wednesday, May 18, 2022

अगर आपके भी पैर हर समय ठंडे रहते है तो अपनाएं ये आसन उपाय

- Advertisement -

कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनके पैर हमेशा ठंडे ही रहते है. इसके लिए वो कितना ही जतन कर लें. लेकिन फिर भी उन्हें अपने पैरों में ठंडक महसूस होती ही रहती है.आमतौर पर इसकी मुख्य वजह होती है आपके पैरों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सिन न मिल पाना. इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन ठीक से न हो पाना भी आपके पैरों को ठंडा बनाये रखता है. आइये जानते है वो घरेलू उपाय जिनसे आप ठंडे पैरों की समस्या से राहत पा सकते है

गुनगुने तेल से करें पैर की मालिश

अगर आपके पैर कई दिनों से ठंडे है. तो आप गुनगुने तेल के इस्तेमाल से इस समस्या को दूर कर सकते है. इसके लिए आप सोने से पहले गुनगुने तेल से पैरों की मालिश करें. मसाज के लिए आप जैतून या नारियल का तेल इस्तेमाल में ले सकते है. इससे आपको जल्दी लाभ मिलेगा.

जलचिकित्सा से होगी दिक्कत दूर

- Advertisement -

ठंडे पैरों की बीमारी को दूर करने के लिए जलचिकित्सा का भी इस्तेमाल किया जाता है. इसे हाइड्रो थैरेपी के नाम से भी जाना जाता है. इसके लिए आप कुछ देर अपने पैरों को ठंडे पानी मे डुबो कर रखे. फिर कुछ देर अपने पैरों को गर्म पानी मे डुबो के रखे. इस प्रक्रिया को आपको 15 मिनट तक दोहराना है. इसके बाद आप अपने पैरों को सुखा कर ढक लें या आप शॉक्स भी पहन सकते है.

रोज करें एक्सरसाइज

पैरों की एक्सरसाइज करके भी पैरों के ठंडे रहने की समस्या से बचा जा सकता है. क्योंकि एक्सरसाइज करने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर तरीके से होता है. इसके लिए आप रोज सुबह घास पर नंगे पैर टहल सकते है. इससे आपके पैरों को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सजिन मिल जाती है. इसके अलावा पोषक तत्वों का सेवन भी करें जैसे मौसमी फल, पनीर , ड्राई फ्रूट, हरी सब्जियां आदि.

नोट : ये जानकारी साधारण जानकारी के आधार पर दी गई है. बेहतर समाधान के लिए आप डॉक्टर से मिलें क्योंकि ये समस्या कुछ मेडिकल डिसीज की वजह से भी हो सकती है.

- Advertisement -

यह भी पढ़े :- इन 4 चीजों को भूल से भी पका कर ना खाए, सेहत को होगा नुक्सान

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular