Friday, August 19, 2022

अगर आपको भी सोने से पहले ये काम करने की आदत है, तो हो जाइए सावधान!

- Advertisement -

आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में अनिद्रा से हर तीसरा इंसान जूझ रहा है. हालाँकि इसके जिम्मेदार भी हम ही होते है. क्योंकि रात को सोने से पहले थोड़े बहुत मनोरंजन के नाम पर हमें स्मार्टफोन इस्तेमाल करने की बुरी आदत लग चुकी है. ऐसे में सुबह उठने पर हम आँखों में जलन की शिकायत करते है.

हम जब बिस्तर पर सोने जाते है तो हमें कई कई घंटो बाद नींद आती है और तब तक रात बीत जाती है. लेकिन इन सबके जिम्मेदार भी हम ही है. आइये जानते है उन कामों के बारे में जो हम सोने से पहले करते है, और जिससे हम धीरे धीरे अनिद्रा के शिकार होते जा रहे है.

सोने से पहले न करें फोन का इस्तेमाल

- Advertisement -

अक्सर आपने डॉक्टर्स से ये सलाह तो जरुर सुनी होगी कि बिस्तर पर जाने के बाद फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. लेकिन आज के समय में फोन में आने वाली एप्लीकेशंस ने हमें इस कदर जकड़ कर रखा है कि हम न चाहते हुए भी घंटो तक फोन का इस्तेमाल करते रहते है. लेकिन स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी सर्कैडियन रिदम के बैलेंस को खराब कर देती है. जिससे अनिद्रा होने की संभावना बढ़ जाती है.

रात में न करें चाय कॉफी का सेवन

कुछ लोगों को घर पर काम करने की वजह से कैफीन की सहारा लेना पड़ता है. क्योंकि मौसम और काम का दबाव दोनों ही वर्क फ्रॉम होम में सबसे बड़ी मुसीबत बन जाते है. जिससे निपटने के लिए लोग चाय कॉफी का बहुत इस्तेमाल करते है. लेकिन विशेषज्ञों एक अनुसार सोने से पहले हमें उन चीजों के सेवन से बचना चाहिए. जिनमे कैफीन की मात्रा पाई जाती है जैसे चाय, कॉफी, चॉकलेट, आइसक्रीम आदि.

धुम्रपान

अगर आप दिनभर की थकान मिटाने के लिए रात के समय धुम्रपान का सहारा लेते है तो आप अनिद्रा जैसी समस्याओं को खुली दावत दे रहे है. क्योंकि सिगरेट में निकोटिन मौजूद होता है. जो की एक उत्तेजक घटक है. अगर अच्छी नींद लेना चाहते है तो सोने से पहले सिगरेट पीने से तौबा कर लें.

देर शाम वर्कआउट

- Advertisement -

शाम सात बजे के बजे वर्कआउट से बचना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से आपकी दिल धडकनें काफी तेज हो जाती है. ऐसे में सोते टाइम हमारा शरीर आराम करने की बजाय एक्टिव रहता है और धीरे-धीरे हम अनिद्रा के शिकार होते जाते है. हालाँकि शाम के टाइम टहलना और घूमना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़े :- कभी भी खाली पेट फल न खाए, हो सकते है ये 5 बड़े नुकसान

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular