Saturday, January 22, 2022
HomeHealth & Environmentबारिश के मौसम में मक्खियों से है परेशान तो अपनाइए ये 3...

बारिश के मौसम में मक्खियों से है परेशान तो अपनाइए ये 3 आसान तरीके, चमकता रहेगा घर

- Advertisement -

बरसात के मौसम में घरों में कीड़े मकोड़ो का आतंक बढ़ जाता है. ऐसे के घरों में सबसे ज्यादा मक्खियों का आतंक बढ़ जाता है. अब चाहे हम लाख जतन कर लें. लेकिन इन मक्खियों से छुटकारा पाना बीरबल की खिचड़ी पकाने जैसा काम हो जाता है. चाहे हम घर में कितनी भी सफाई रख लें. लेकिन 4-5 मक्खी रह ही जाती है. यही नही इनकी वजह से होने वाली बीमारी भी कई बार जी का जंजाल बन जाती है।

आज के इस खास लेख में हम आपको ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले है. जिनसे आपके घर में मक्खियां दूर दूर तक नजर नहीं आएगी.

मिर्च के स्प्रे से भगाए मक्खियां

अगर आप मक्खियों को अपने घर से दूर रखना चाहते है तो आप लाल मिर्च का भी इस्तेमाल कर सकते है. इसके लिए आप 3-4 लाल मिर्च को मिक्सी में पीस ले. फिर कड़ी धूप में इसे सुखाने के लिए रख दें.

अब इसमें थोड़ा पानी मिलाकर उन जगहों में स्प्रे कर दें जहां सबसे ज्यादा मक्खियां बैठती है. ध्यान रहे इस स्प्रे को उन जगहों पर न करें जहां आपके बच्चे बार बार हाथ लगाते हो.

कपूर का करें इस्तेमाल

कपूर की महक बहुत तेज होती है. जिसके आस पास भी मक्खियां नहीं भटकती. अगर आप कपूर का इस्तेमाल करते है तो मक्खियां आपके घर से दूर ही रहेंगी. इसके लिए आप कपूर की 4 से 5 टिक्कियों को पीसकर पाउडर बना लें. फिर इस पाउडर को स्प्रे बोतल में डालकर पानी मिला लें. अब जहां आपको मक्खी दिखे वहां आप इसका स्प्रे कर सकते है.

अदरक से दूर रहती है मक्खियां

अदरक से भी मक्खियों की पुरानी दुश्मनी है. इसके लिए आप 4 कप पानी में 2 चम्मच अदरक का पेस्ट मिला दें. इसे अच्छे से मिलाने के बाद इस पानी को छान लें.

अब स्प्रे बोतल में भरकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते है. इसकी तेज महक तुरंत प्रभाव डालती है। साथ ही घर मे फ्रेसनेस महसूस कराती है।

तुलसी से भी दूर भागती है

तुलसी के पौधे के औषधीय गुणों से तो सभी परिचित है लेकिन यह पौधा अपनी सुगंध से अनेकों कीड़े मकोडो को भी दूर भगाने में सहायक है। साथ ही मक्खियां भी उस जगह कम आती है जहां तुलसी का पौधा लगा हो। आप घर मे तुलसी का पौधा लगाकर भी इनसे निजात पा सकते है।

दालचीनी से नफरत करती है

दालचीनी आमतौर पर सभी घरों में मिल जाता है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि मक्खियां दालचीनी की सुगंध से दूर भागती है। उन्हें दालचीनी की महक बिल्कुल नही सुहाती । आप दालचीनी के स्प्रे के रूप में प्रयोग करके भी इन्हें घर से दूर भगा सकते है।

तेज सुगंध वाले तेलों का प्रयोग

आप तेज सुगंध वाले तेलों का प्रयोग करके भी अपने घर से कीट पतंगों और मक्खियों को दूर रंख सकते है। नीलगिरी, पुदीना , लेवेंडर , लेमन ग्रास जैसे तेल तेज सुगंध लिए होते है। इनके छिड़काव करने से इनकी तेज गंध कमरे में फैल जाती है । जिससे ये दूर भागती है।

सेब के साथ लोंग का प्रयोग

सेब के अंदर लोंग के कुछ टुकड़े दबा दे। लोंग तेज सुगंध वाला पदार्थ है , सेब में दबाने से यह और तेज सुगंध छोड़ता है। इसकी तेज सुगंध से तुरंत ही प्रभाव दिखने लगता है।

तो ये बेहद आसान तरीके जिनसे आप अपने घर को और खुद को बीमारियों से मुक्त रख सकते है।

यह भी पढ़े:- अगर आपको भी सोने से पहले ये काम करने की आदत है, तो हो जाइए सावधान!

The Popular Indianhttp://www.thepopularindian.com
"The popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular