Thursday, July 7, 2022

चेहरे के इन काले धब्बों से छुटकारा पाना अब होगा आसान, बस अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

- Advertisement -

ज़माना कोई भी रहा हो समस्या एक ही रही है और वो है ब्लैकहेड्स। इसके तहत चेहरे पर काले धब्बे दिखाई पड़ने लगते हैं जिनकी वजह से व्यक्ति की सुंदरता में कमी आ जाती है।

आमतौर पर ये ब्लैकहेड्स नाक के निचले भाग में दिखाई पड़ते हैं जिनकी वजह से चेहरे की रौनक कम हो जाती है।

- Advertisement -

सदियों से चली आ रही इस समस्या के मद्देनज़र आज हम आपको कुछ ऐसे उपायों के विषय में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप बड़ी आसानी से इन काले धब्बों से हमेशा-हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

आइये जानते हैं।

tomato

टमाटर

- Advertisement -

टमाटर में मौजूद औषधीय गुण ब्लैकहेड्स से निजात पाने में लाभकारी साबित होते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लाल टमाटर के गोल पीस काटकर यदि आप उसे अपनी स्किन पर लगाते हैं तो चेहरे पर निखार आना शुरु हो जाता है। इसके अलावा टमाटर के गूदे से मालिश करने पर ब्लैकहेड्स की समस्या खत्म हो जाती है।

egg

अंडा 

काले धब्बों की समस्या से निजात पाने में अंडा सबसे असरदार उपाय माना जाता है। इसके इस्तेमाल के लिए अंडे की सफेदी और 2-3 चम्मच शहद को एक बाउल में अच्छे से मिला लें। इस मिक्सचर को चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा लें। इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार करने पर फर्क नज़र आने लगेगा।

baking soda

बेकिंग सोडा 

ब्लैकडेड्स की समस्या को जड़ से खत्म करने में बेकिंग सोडा या खाने वाला सोडा भी लाभकारी साबित होता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले 2-3 चम्मच पानी में बेकिंग सोडा मिला लें। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगा लें। कुछ समय बाद इसे हल्के से गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार जरुर करें, इससे आपकी स्किन में निखार आने लगता है।

green tea

ग्रीन टी 

ग्रीन टी का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले इसकी पत्ती को अच्छे से पीस लें। बाद में इसे पानी में मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। अब उस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। तकरीबन 15 मिनट बाद इस पेस्ट को गुनगुने पानी से धो लें।

banana

केला

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने का सबसे आसान उपाय केले का छिलका माना जाता है। इसके अंदरुनी भाग को चेहरे की डेड स्किन पर रगड़ने से उसमें लाभ मिलता है।

turmeric

हल्दी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्द ब्लैकहेड्स से मुक्ति दिलाने में असरदार साबित होती है। हल्दी और नारियल के तेल से बने मिश्रण को चेहरे पर लगाने से जादुई असर दिखाई पड़ता है। इस मिश्रण को हफ्ते में 3-4 बार लगाने से काले धब्बों की समस्या से आसानी से निजात मिल जाता है।

 

 

 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular