Thursday, July 7, 2022

अगर लग गई है चाय की लत तो पढ़ लें ये खबर..

- Advertisement -

दुनिया के किसी भी कोने में चले जाइये चाय एकमात्र ऐसी चीज़ है जिसे सभी पसंद करते हैं। लोगों के दिन की शुरुआत चाय के कप के साथ होती है और शाम तक 2-4 कप चाय इंसान डकार ही जाता है।

भारतियों के लिए चाय न सिर्फ एक पेय पदार्थ है बल्कि यह रिश्तों में मिठास घोलने का एक साधन है। रिश्तों में जब-जब कड़वाहट आती है तो घर के बुजुर्ग सभी को चाय पर बुलाते हैं और बैठकर बात करते हैं।

- Advertisement -

tea

बच्चों को रखनी चाहिए चाय से दूरी?

हां, वो बात अलग है कि किसी को अदरख वाली चाय पसंद होती है। किसी को स्वास्थ्य वर्धक ग्रीन टी पसंद होती है। अब आपको कौन सी चाय स्वादिष्ट लगती है यह बात हमें कमेंट करके जरुर बताइयेगा।

अब बात कर लेतें हैं चाय के फायदों की। आमतौर पर घरों में एक कहावत काफी प्रचलित होती है चाय पीने से व्यक्ति काला हो जाता है। माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को चाय से दूरी बनाने के लिए प्रेरित करते हैं जबकि खुद दिन की शुरुआत चाय से ही करते हैं।

- Advertisement -

आज हम आपको चाय में छिपे औषधीय गुणों के विषय में बताने जा रहे हैं।

tea

चाय के लाभ

खुद को तरो-ताज़ा रखने के लिए व्यक्ति चाय का सहारा लेता है। मौसम कोई भी चाय के दीवाने उसका पीछे नहीं छोड़ते हैं। हैरानी की बात ये है कि इसकी लोकप्रियता ने वैज्ञानिकों को चायपर शोध करने के लिए मजबूर कर दिया है।

जानकारी के अनुसार, विज्ञान की भाषा में चाय को कैमेलिया कैमेलिया साइनेंसिस के नाम से जाना जाता है। इसमें मौजूद औषधीय तत्व इंसान को कैंसर, हृदय रोग, गठिया और मधुमेह जैसे रोगों से मुक्त कराते हैं।

शोधकर्ताओं के मुताबिक, चाय के तमाम फायदे होते हैं। आज हम उन फायदों को विस्तार से जानेंगे।

tea

  • कैंसर में लाभकारी

चिकित्सकों को मुताबिक, कैंसर से बचाव में चाय लाभकारी साबित होती है। इसमें पाए जाने वाले पॉलीफेनॉल्स ट्यूमर को शरीर की अन्य कोशिकाओं में फैलने से रोकते हैं।

tea

  • हृदय रोग के लिए फायदेमंद है चाय

अक्सर शोधकर्ताओं को इस बात का दावा करते हुए देखा जाता है कि यदि संतुलित मात्रा में ग्रीन टी या ब्लैक टी का सेवन किया जाए तो व्यक्ति खुद को हृदयरोग से मुक्त कर सकता है। चिकित्सकों के अनुसार, चाय के सेवन से बॉडी में कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। इसकी वजह से व्यक्ति हृदय रोग से मुक्त रहता है।

tea

  • गठिया में चाय के लाभ

साइंटिफिक भाषा में गठिया को रुमेटाइड अर्थराइटिस कहा जाता है। इससे पीड़ित व्यक्ति को पैरों में दर्द, कठोरपन और सूजन  की शिकायत बनी रहती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, इस समस्या से ग्रसित व्यक्ति को ग्रीन टी का सेवन करना चाहिए। ग्रीन टी में मौजूद इन्फ्लेमेटरी गुण गठिया की समस्या से निजात पाने में लाभकारी साबित होते हैं।

tea

  • डायबिटीज़ के मरीजों के लिए लाभकारी

एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की रिपोर्ट के मुताबिक, डायबिटीज़ से पीड़ित व्यक्तियों के लिए चाय का सेवन काफी लाभकारी साबित होता है। चाय में मौजूद पॉलीफेनॉल्स इंसुलिन की सक्रियता को बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं। इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी लाभ मिलता है।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular