Wednesday, May 18, 2022

इन 4 चीजों को भूल से भी पका कर ना खाए, सेहत को होगा नुक्सान

- Advertisement -

जब से दुनिया में महामारी ने अपना कहर बरपाया है. तब से लोग अपनी सेहत को फिट रखने के लिए कई जतन करने में लगे है. ऐसे में लोग उन चीजों को भी पका कर खा रहे है. जिनको पका कर खाने से हेल्थ को फायदा होने की जगह नुकसान पहुंचता है. क्योंकि बिना जानकारी के हेल्दी चीजों को तलने से उनके गुण खत्म हो जाते है. जिनमें ड्राई फ्रूट्स के साथ कई हेल्दी चीजें शामिल है.

ड्राई फ्रूट्स और ड्राई नट्स तलकर खाने से होता है सेहत को नुकसान

अक्सर हम ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू, पिस्ता या बादाम को रोस्ट करके खाना पसंद करते है. क्योंकि इन्हें रोस्ट करने से इनका टेस्ट और भी ज्यादा बढ़ जाता है. लेकिन इस तरह से ड्राई फ्रूट का सेवन करना हेल् के लिए फायदेमंद नहीं है. ड्राई फ्रूट्स को जितना हो सके उन्हें बिना रोस्ट किये खाए. क्योंकि रोस्टेड ड्राई फ्रूट मोटापे को बढ़ाने में जिम्मेदार होते है.

नारियल

- Advertisement -

नारियल हमारी हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद चीज है. क्योंकि इसमें सोडियम, मैग्नीशियम जैसे बहुत सारे गुण पाए जाते है. ऐसे में इसे पकाने से इसके सारे गुण समाप्त हो जाते है. इसलिए जितना हो सके नारियल को बिना पकाए ही खाए.

ब्रोकली

ब्रोकली को भी पकाकर नहीं खाना चाहिए. क्योंकि ब्रोकली में विटामिन सी, पोटैशियम और प्रोटीन काफी अच्छी मात्रा में पायी जाती है. जिससे थायरोड जैसी बिमारियों से बचने की क्षमता शरीर को मिलती है. ऐसे में इसे पकाकर खाने से इसके सारे पोषक तत्व खत्म हो जाते है.

रेड कैप्सिकम

रेड कैप्सिकम को पकाकर खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद सौदा नहीं है. अगर आप इसे कच्चा ही खाते है तो ये आपको कई फायदे देगी. क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पायी जाती है. ऐसे में रेड कैप्सिकम को फ्राई करने से उसके सारे गुण खत्म हो जाते है.

- Advertisement -

इसे भी पढ़े :- खाना खाते वक्त न करें ये 5 गलतियाँ, नहीं तो सेहत को होंगे बड़े नुकसान

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular