Saturday, September 24, 2022

निमरत कौर ने अपनी 2 फ़ोटो डालकर बोलने वालों की जुबान बंद कर दी

- Advertisement -

‘द लंचबॉक्स’ से चर्चा में आयी अभिनेत्री निमरत कौर ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट किया है। जिसके बाद वो चर्चा में आ गयी है।  निमरत ने दो फोटोज़ के साथ एक नोट भी शेयर किया है।  ये दोनों फोटो बिफोर-आफ्टर ट्रांसफॉर्मेशन वाली है ।

फ़ोटो के साथ जोड़े गए नोट में निमरत कौर ने एक संदेश लिखा है जो सोशल मीडिया पर सभी को पढ़ना चाहिए । हम आपको उसका हिंदी वर्शन बता रहे है

- Advertisement -

निमरत कौर ने लिखा है –

”आज के समय में हमसे लोगों की उम्मीदें आसमान छू रही है कि हमें हर समय कैसा दिखना चाहिए. इसमें जेंडर, आयु या प्रोफेशन कोई रुकावट नहीं है. ऐसे में मैं आपको अपनी जिंदगी के एक छोटे से चैप्टर के बारे में बताती हूं. इस दौरान मैने जो सीखा वो मेरे साथ आजीवन रहेगा.  ये थोड़ा लंबा हो गया है क्यों 10 महीने की यात्रा को कम शब्दों या एक लाइन में नही लिखा जा सकता ।

- Advertisement -

जब में पैदा हुई तो मैं स्मॉल या मीडियम बॉडी टाइप वाली लड़की थी . हाल ही में आयी ‘दसवीं’ फिल्म के लिए मुझे अपना साइज़ बढ़ाना था जिससे में पहचान में बिल्कुल नही आऊं। और दिखने में खुद से (निमरत) अलग दिखूं  .
हालांकि कोई नंबर तय नहीं था कि इतना वजन बढ़ाना है. लेकिन फ़िल्म के किरदार जैसा दिखने के लिए मेरा वजन 15 किलो से ज़्यादा बढ़ गया । शुरू में तो मैं डरी हुई थी. मगर मेरे फैन्स के सपोर्ट और हौसला अफ़जाई की बदौलत धीरे-धीरे मैं अपने कैरेक्टर बिमला बनने की प्रक्रिया को एंजॉय करने लगी.

इस दौरान मुझे एक चीज महसूस हुई । मेरा वजन बढ़ चुका था पर में लगातार हाई कैलोरी फ़ूड लेती रही । ऐसे में मेरे आस पास के लोगो को लगा जैसे उन्हें मेरे ऊपर मेरे वज़न के ऊपर कमेंट करने का अधिकार मिल गया है। उनके हिसाब से में गलत कर रही थी । वे गैरजरुरी कमेंट या सलाह के साथ मजाक भी करने लगे ।

मेरे लिए हर बार जरूरी नही है कि में अपने ऐसे दिखने की वजह सबको बताऊँ । मैने देखा कि लोगो ने मेरे बढ़े हुए वजन या में क्या खा रही हूँ इसे अपना धंधा बना लिया और इसी के बारे में बाते करने लगे । हो सकता है में बीमार होउ , दवा खा रही होउ या बिना वजन की चिंता के मेरा जो मन करे वो खा लू ।
मेरी ये यात्रा पूरी हो चुकी है और अब अपने पुराने रूप में लौट आयी हूँ । इस दौरान मैने ये सीख ली है कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते है इससे खुद पर प्रभाव नही पड़ने देना चाहिए ।

इसे शेयर करने का मेरा मकसद है कि हमे ऐसे मामलों पर सजगता और संवेदनशील होने का परिचय देना चाहिए। इस विषय पर बात होनी चाहिए। 

आपके बनाये सामाजिक मानकों से अलग दिखने वाले लोग जो सांवले हो सकते है , पतले ,छोटे , मोटे कैसे भी हो सकते है।  आप उनके बारे में जो कहते है वो आपकी मनोस्थिति को बताता है उनकी नही जिनके बारे में आप बात कर रहे थे। 
इसलिए संवेदनशील और ग्रेसफुल रहिए. अगर आप किसी का दिन बना नहीं सकते, तो खराब भी मत कीजिये। ज़िम्मेदार बनिए. आपका दिमाग और शरीर आपका बिज़नेस है . किसी और के नहीं.”

बता दे कि निमरत कौर हाल ही में रिलीज हुई फ़िल्म दसवीं में नजर आयी थी । फ़िल्म में अभिषेक बच्चन की पत्नी बिमला देवी के रोल के लिये उन्होंने वजन बढ़ाया था । बिमला देवी हरित प्रदेश के मुख्यमंत्री की पत्नी है लेकिन भ्रस्टाचार के आरोप में मुख्यमंत्री जेल चले जाते है । जाते जाते बिमला देवी को मुख्यमंत्री की कुर्सी सौप जाते है । जिसके बाद बिमला देवी के हाव भाव बदल जाते है ।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular