Thursday, July 7, 2022

क्या आप भी कैल्शियम की कमी से परेशान हैं? आज ही डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड, होगा भरपूर लाभ

- Advertisement -

स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम का होना अनिवार्य है। कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमज़ोर और पतली हो जाती हैं। बाद में इनमें दर्द और थकान की शिकायत होने लगती है।

डॉक्टर्स के मुताबिक, कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए व्यक्ति को दूध या दूध से तैयार किए गए उत्पादों का इस्तेमाल करना चाहिए। इनमें डेयरी प्रोडक्ट्स भी शामिल हैं। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कुछ लोग डेयरी प्रोडक्ट्स पसंद नहीं करते हैं। ऐसे में वे किस तरह से कैल्शियम की की कमी को पूरा कर सकते हैं, आइये जानते हैं।

- Advertisement -

Eleusine coracana

रागी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, रागी में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके आटे से तैयारी की गई रोटियों के सेवन से कैल्शियम की कमी दूर हो जाती है। जिन व्यक्तियों को कैल्शियम की कमी की शिकायत होती है उनके लिए रागी का आटा किसी औषधि से कम नहीं होता है।

chickpea

चना

- Advertisement -

कैल्शियम की शिकायत को दूर करने में चना आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है। इसमें कैल्शियम, आयारन, तांबा, फोलेट और फॉस्फोरस जैसे तमाम गुण पाए जाते हैं। चना और लौकी की दाल स्वाद और सेहत दोनों के लिए उत्तम मानी जाती है।

soyabean

सोयाबीन

जानकारी के अनुसार, 100 ग्राम सोयाबीन 239 मिलीग्राम कैल्शियम प्रदान करता है। इसलिए डॉक्टर्स भी इसके नियमित सेवन की सलाह देते हैं। सोयाबीन में कैल्शियम के साथ-साथ आयरन और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग डेयरी प्रोडक्ट्स के बजाए सोयाबीन प्रिफर करते हैं।

sesame

तिल

इस बात से तो आप सब वाकिफ ही हैं कि तिल में मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस, जिंक और सेलेनियम जैसे गुण अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। खास बात ये है कि तिल के नियमित सेवन से कैल्शियम की कमी भी नहीं महसूस होती है। इससे आपकी हड्डियां मजबूत रहती हैं।

amla

आंवला

कैल्शियम युक्त प्रोडक्ट्स की सूची में आंवला का नाम भी शामिल है। इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर को तमाम तरह के इंफेक्शंस से बचाकर रखते हैं। इसके अलावा आंवला में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए चिकित्सक कैल्शियम की कमी होने पर आंवला का जूस पीने की सलाह देते हैं।

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular