Thursday, November 25, 2021
HomeHealth & Environmentनारियल के छिलकों का ये इस्तेमाल जानने के बाद नहीं फेकेंगे नारियल...

नारियल के छिलकों का ये इस्तेमाल जानने के बाद नहीं फेकेंगे नारियल के छिलके

- Advertisement -

ज्यादातर भारतीय डिशों में नारियल का इस्तेमाल किया जाता है. वही साउथ इंडिया में नारियल का इतना ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है कि उनकी थाली में नारियल की कोई न कोई डिश जरूर देखने को मिल जाती है. इसके अलावा कुछ लोग नारियल को कच्चा खाना पसंद करते है. नारियल के अलावा उसके छिलके भी काफी काम की चीज होते है. जिससे रस्सी, जूट जैसे कई आइटम बनाये जाते है. लेकिन घरों में हम लोग जानकारी के अभाव में इसके छिलकों को कूड़े में फेंक देते है. आज के इस खास लेख में हम जानेंगे कोकोनट के छिलकों के अद्भुत इस्तेमाल.

नारियल के छिलकों से बनाये खाद

कोको पीट से पौधों के लिए बेहतरीज खाद भी तैयार की जा सकती है. आपको बता दें कोको पीट से मिट्टी टाइट नहीं होती. जिससे पौधों की जड़े आसानी से बड़ी हो जाती है. ऐसे में कोको पीट को कभी भी फेंकना नहीं चाहिए. क्योंकि इससे पौधों को कई पोषक तत्व मिलतें है.

बनाये स्क्रबर

नारियल के छिलकों का इस्तेमाल आप बर्तन धोने में भी कर सकते है. यानी आप इसके छिलकों से एक बेहतर स्क्रबर बना सकते है. इसके लिए आप इसके छिलकों का एक गुच्छा बना लें. इससे आप आसानी से बर्तन धो सकते है. कोकोनट के छिलकों से बने स्क्रबर का इस्तेमाल आप ऑयली बर्तनों को धोने में कर सकते है. इससे आपके बर्तन चमकने लगेंगे.

खाना पकाने में करें इस्तेमाल

अगर आप चूल्हे पर खाना पकाना पसन्द करते है तो आप नारियल के छिलकों को आग लगाने के लिए इस्तेमाल में ले सकते है. क्योंकि कोको के छिलकों में आसानी से आग लग जाती है. जिससे लकड़ीयां बड़े आराम से सुलग जाती है. वही ठंडे मौसम में इसके छिलकों को जलाकर तापा भी जा सकता है.

नारियल के अंदर पौधा लगाए

कोकोनट के छिलकों में आप पौधा भी लगा सकते है. जो बहुत जल्दी बड़ा भी हो जाता है. इसके लिए आप कोकोनट निकालते समय उसके खोले को आधा काट लें. फिर इसमें आप मिट्टी भरकर आसानी से पौधा लगा सकते है.

यह भी पढ़े :- इन 4 चीजों को भूल से भी पका कर ना खाए, सेहत को होगा नुक्सान

The Popular Indianhttp://www.thepopularindian.com
"The popular Indian" is a mission driven community which draws attention on the face & stories ignored by media.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular