Thursday, July 7, 2022

सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे, दिखेगा असर

- Advertisement -

आज के ज़माने में बालों का सफेद होना एक आम समस्या है। बालों के सफेद होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें बढ़ती उम्र और शारीरिक कमी शामिल है।

कई बार आपने देखा होगा कि छोटी उम्र में ही नौजवानों के बाल सफेद होने लगते हैं। इनको छुपाने के लिए लोग बाज़ारु प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन उत्पादों को तैयार करने में उपयोग किए जाने वाले कैमिकल्स हर किसी को सूट नहीं करते हैं जिसकी वजह से कई बार बालों के झड़ने और उनके रुख-सूखे होने के लक्षण दिखाई पड़ने लगते हैं।

- Advertisement -

लोगों की इन्हीं समस्याओं के मद्देनज़र आज हम कुछ ऐसे उपाय ढूंढकर लाए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से सफेद बालों की समस्या से निजात पा सकते हैं।

amla

आंवला

आयुर्वेद के मुताबिक, आंवला बालों को काला करने में काफी प्रभावी साबित होता है। इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले आंवला पाउडर को एक बर्तन में सुर्ख काला होने तक धीमी आंच पर पकाएं। बाद में 400-500 मिलीलीटर नारियल के तेल में इस पाउडर को मिला दें और इसे अच्छे से मिक्स कर दें। अब लगभग 24 घंटे तक इस मिक्सचर को रखा रहने दें। अगले दिन नहाने से पहले इस तेल से अच्छे से अपने बालों की मालिश करें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करने से आपको फर्क नज़र आने लगेगा।

- Advertisement -

curry tree

करी पत्ता

हेयर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, बालों को काला करने में करी पत्ता, ब्राह्मी पाउडर और आंवला पाउडर से तैयार किया गया मिक्सचर काफी लाभकारी साबित होता है। इस आयुर्वेदिक नुस्खे को तैयार करने के लिए सबसे पहले करी पत्ता को अच्छे से पीसकर 3 चम्मच आंवला पाउडर और ब्राह्मी पाउडर में मिक्स कर लें। बाद में इसमें आधा कप पानी मिलाकर अच्छे से पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर आधे घंटे के लिए लगा लें। कुछ समय बाद इस पेस्ट को हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में दो बार करने से आपको जल्द ही लाभ देखने को मिलेगा।

black tea

काली चाय

एक्सपर्ट्स के अनुसार, सफेद बालों की समस्या से निजात पाने में काली चाय सबसे लाभकारी साबित होती है। इस नुस्खे को आजमाने के लिए सबसे पहले काली चायपत्ती को अच्छे से एक बर्तन में पका लें और इसे अपने बालों में लगा लें। इस उपाय को हफ्ते में 3 बार करने से लाभ दिखना शुरु हो जाएगा। आपके बाल नैचुरली काले होने लगेंगे।

 

 

- Advertisement -
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular